चीन को लगा बड़ा झटका! 2025 तक हर चौथा प्रोडक्ट भारत में बनाएगी Apple

हाइलाइट्स

ऐपल 2025 तक हर चार में से एक iPhone भारत में बनाएगी.
रिपोर्ट के मुताबिक ऐपल के 25% प्रोडक्ट 2025 तक चीन के बाहर मैन्युफैक्चर होंगे.
इन प्रोडक्ट्स में मैक, आईपैड, ऐपल वॉच और एयरपॉड्स शामिल हैं.

नई दिल्ली. ऐपल इंक 2025 तक हर चार में से एक iPhone भारत में बनाएगी. चीन में बढ़ते geo-political तनाव और सख्त COVID-19 लॉकडाउन के चलते टेक दिग्गज अपने प्रोडक्ट को चीन के बाहर मैन्यूफैक्चर करना चाहती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक ऐपल 2022 के अंत तक iPhone 14 के प्रोडक्शन का लगभग 5 प्रतिशत हिस्सा भारत में ट्रांसफर कर देगी, जो चीन के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है.

रिपोर्ट की मानें तो ऐपल के 25% प्रोडक्ट 2025 तक चीन के बाहर मैन्युफैक्चर होंगे. इनमें मैक, आईपैड, ऐपल वॉच और एयरपॉड्स भी शामिल हैं. बता दें कि ऐपल ने 2017 में विस्ट्रॉन के माध्यम से भारत में आईफोन असेंबली शुरू की थी. इसके बाद भारत सरकार ने कंपनी पर फॉक्सकॉन के साथ लॉकल मैन्यूफैक्चरिंग के लिए कंपनी पर दबाव डाला.

महामारी ने डाली बाधा
हालांकि, कोरोना महामारी ने बिजनेस सप्लाई चैन के रीलोकेशन प्लान में बाधा उत्पन्न की, लेकिन प्रतिबंधों में ढील के साथ Apple सहित ज्यादातर कंपनियां इस वर्ष इन प्रयासों को फिर से तेज कर रही हैं.

यह भी पढ़ें- Apple ने iOS 16.1 बीटा अपडेट जारी किया, बैटरी इंडिकेटर में किया बदलाव

टाटा ने जॉइंट वेंचर के लिए की थी बात
ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में इस महीने की शुरुआत में कहा गया था कि टाटा ग्रुप, विस्ट्रॉन के साथ बातचीत कर रहा है ताकि चीन प्रोडक्ट के निर्माण में कटौती करने की ऐपल की योजना के बीच देश में आईफोन को असेंबल करने के लिए एक जॉइंट वेंचर स्थापित किया जा सके.

ताइवान की कंपनियां करती हैं आईफोन असेम्बल 
बता दें कि आईफोन को Foxconn और Wistron जैसी ताइवान कंपनीज ही बनाती हैं. भारत में भी इन्हीं कंपनीज की इंडियन यूनिट आईफोन असेम्बल करती है.गौरतलब है कि ऐपल लंबे समय से आईफोन को प्रोडक्शन को चीन से बाहर फैलाने की कोशिश कर रहा है.

Tags: Apple, Iphone, Smartphone, Tech news, Tech News in hindi

Sagar Rajbhar
Sagar Rajbharhttp://newsddf.com
Sagar is the founder of this Hindi blog. He is a Professional Blogger who is interested in topics related to SEO, Technology, Internet. If you need some information related to blogging or internet, then you can feel free to ask here. It is our aim that you get the best information on this blog.
- Advertisment -
RELATED ARTICLES