बिना टच किए चलते हैं Handsfree नल, पानी की बचत के साथ-साथ होते हैं ये फायदे

हाइलाइट्स

हैंडफ्री नल जिसे टचलेस नल भी कहते हैं घरों के बाथरूम और किचन में भी लगता है.
हैंड फ्री सेंसर टैप वॉशरूम की हाइजीन और सैनिटाइजेशन के स्टैण्डर्ड को बढ़ाता है.
ब्रश करने के लिए चलने वाले नल में 4 गैलन पानी बर्बाद करने की क्षमता होती है.

नई दिल्ली: जब भी हम मॉल, थिएटर या बड़े रेस्त्रां में जाते हैं तो वहां हमें हैंड फ्री नल देखने को मिलता है. इस नल को देखकर शुरुआत में बहुत अचंभित होते थे कि ये कैसे मुमकिन है. बिना नल को ऑन किए इससे पानी कैसे आता है. धीरे-धीरे हैंड फ्री नल भी नॉर्मल हो गया. हालांकि कई लोग अभी भी ये जरूर सोचते हैं कि ये कैसे संभव है.

हैंड फ्री नल जिसे टचलेस नल भी कहते हैं घरों के बाथरूम और किचन में भी लगता है. इसके कई फायदे हैं नल के आस-पास का एरिया साफ रहेगा, गंधे हाथों से नल को टच करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. तो आइए जानते हैं कि हैंड फ्री नल के क्या-क्या फायदे हैं.

ये भी पढ़ें: अब खुद को मैसेज कर सकेंगे WhatsApp यूजर्स, नए फीचर पर काम कर रही है कंपनी

हैंड फ्री नल के फायदे
अपने घर में हैंड फ्री नल लगाना चाहते हैं तो सबसे पहले इसके फायदे जान लें. तो चलिए जानते हैं:

हाइजीन और सैनिटाइजेशन
आपके बाथरूम के लुक को पूरा करने के अलावा, एक हैंड फ्री सेंसर टैप आपके वॉशरूम की हाइजीन और सैनिटाइजेशन के स्टैंडर्ड  को बढ़ाता है. हैंड वाश करने के लिए बस आपको अपने हाथ को नल के नीचे लेकर जाना होता है. और इस नल से खुद ही पानी निकलने लगता है. ऑटोमैटिक वॉटर टैप में इनबिल्ट सेंसर्स होते हैं जो मोमेंट डिटेक्शन को सपोर्ट करते हैं

बाथरूम में हैंड फ्री नल यूज करने से नेल को टच करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है जिसकी वजह से आस-पास की जगह साफ रहती है और बार बार साफ करने की जरूरत नहीं पड़ती है.

पानी का बचाव
जैसा कि हम सभी जानते हैं, पानी बचाने के लिए हम सभी अपने घरों में बच्चे को कहते रहते हैं. अपने फ्यूचर जनरेशन के लिए पानी को बचाने की जरूरत है.

इंटेलिजेंट फैसिलिटी सॉल्यूशन का कहना है कि दांतों को ब्रश करने के लिए चलने वाले नल में 4 गैलन पानी बर्बाद करने की क्षमता होती है. नियमित नलों के उपयोग के कारण पानी अधिक मात्रा में बर्बाद होता है.

ये भी पढ़ें: Youtube से वीडियो डाउनलोड करने के लिए इन ऐप्‍स का करें इस्तेमाल, फ्री में हैं उपलब्ध 

इसलिए हैंड फ्री नल को घरों में लगाने से ये फायदा होगा कि जब चाहे इस नल को ऑन रखकर नहीं छोड़ सकते हैं. जरूरत पड़ने पर ही ये पानी नल से बाहर निकलता है. एक्सपर्ट द्वारा ऐसा कहा जा रहा है कि हैंड फ्री नल के इस्तेमाल से लोग 70% तक पानी 70% तक पानी की बर्बादी को कम करने में मदद मिल सकती है.

Tags: Tech news hindi, Tech News in hindi, Technology

Sagar Rajbhar
Sagar Rajbharhttp://newsddf.com
Sagar is the founder of this Hindi blog. He is a Professional Blogger who is interested in topics related to SEO, Technology, Internet. If you need some information related to blogging or internet, then you can feel free to ask here. It is our aim that you get the best information on this blog.
- Advertisment -
RELATED ARTICLES